बर्थडे स्पेशल: जीत का दूसरा नाम अजीत अगरकर

स्पोर्ट्स डेस्क

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर आज अपना 41वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। लाइन-लेंथ को पकड़कर गेंदबाजी करने वाले अजीत अगरकर ने कई मौकों पर टीम को बल्लेबाजी से भी जीत दिलाई है। अगरकर के नाम टेस्ट में एक शतक है। वन-डे में वह तीन अर्धशतक भी लगा चुके हैं।

 

वहीं टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच छह दिसंबर से शुरू होने जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड में खेला जाना है। इससे याद आता है जब 22 साल पहले इसी मैदान पर अगरकर ने कंगारुओं के खिलाफ टीम को शानदार जीत दिलाई थी। साल 2003 में अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर एडिलेड में ही टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में जीत दिलाने वाले अजित अगरकर ने दूसरी पारी में छह विकेट चटकाए थे। भारत की ओर से अगरकर ने 26 टेस्ट मेचों में 1 शतक के सहारे 571 रन बनाए।

4 दिसंबर 1977 को मुंबई में जन्मे अजित अगरकर ने 191 वनडे मैच खेले, जिसमें इसमें उन्होंने 113 पारियों में 1269 रन बनाए। इसमें तीन अर्धशतक भी शामिल हैं। वनडे मैचों में अगरकर ने 288 विकेट लिए। टेस्ट करियर में उन्होंने 58 विकेट लिए।

 

बता दें कि अगरकर वन-डे में सबसे तेज अर्धशतक (21 गेंद) जड़ने वाले बल्लेबाज भी हैं। वनडे मैचों में एक पारी में सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों में अजित अगरकर अब भी सबसे आगे हैं। उन्होंने 191 वनडे में 12 बार 4 विकेट लिए हैं।

You Might Also Like

प्रमुख खबरें

लाइव क्रिकेट स्कोर

सोशल प्लेटफार्म से जुडें

जुडें हमारे फेसबुक पेज से

जुडें हमारे ट्विटर पेज से

आपके विचार