भारत में ही होगा IPL 12 का आयोजन

 

स्पोर्ट्स डेस्क

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को कहा है कि आईपीएल 2019 का आयोजन भारत में ही होगा। आईपीएल के 12वें सीजन के शुरू होने की तारीख 23 मार्च को प्रस्तावित की गई है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त सीओए की समिति ने मंगलवार को इसके बारे में तय किया की आईपीएल 2019 का आयोजन भारत में ही होगा।

 

इस संबंध में समिति ने आईपीएल के वेन्यू को ध्यान में रखते हुए केन्द्र और राज्य के एजेंसियों से बात करते हुए आईपीएल के 12वें सीजन के आयोजन पर फैसला लिया। बीसीसीआई के प्रेस रिलीज के मुताबिक, आपीएल के 12वें सीजन की शुरुआत 23 से  होगा। हालांकि, पूरा शेड्युल संबंधित ऑथॉरिटी से बातचीत के बाद जारी किया जाएगा। हालांकि, आईपीएल 2019 का पूरा शेड्यूज जारी करने से पहले सीओए स्टेकहोल्डर्स से विस्तार से चर्चा करेंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले आईपीएल के 12वें सीजन का आयोजन भारत में होगा या नहीं इस पर संदेह था। कयास यह लगाया जा रहा था कि आम चुनाव के चलते आईपीएल 2019 को दूसरे देशों में शिफ्ट किया जा सकता है। मगर बीसीसीआई ने आज इसके शुरू होने की तारीख का एलान कर दिया है।

 

दरअसल, विदेशों में शिफ्ट में होने का यह कारण था कि साल 2019 में आईसीसी वर्ल्ड कप भी होने वाला है। इसके पहले आईपीएल के 12वें सीजन का आयोजन होना है। ऐसे में बीसीसीआई इसे सुरक्षा के इंतजाम को देखते हुए इस पर गंभीरता से विचार कर रहा था। चुनावों के अलावा इस बार बोर्ड को यह भी ख्याल रखना था कि इस लीग के बाद टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में हिस्सा लेना है। वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड में आयोजित होगा।

आमतौर पर आईपीएल अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होकर मई के अंतिम सप्ताह तक फाइनल तक पहुंचता है, लेकिन लोढ़ा कमिटी की सिफारिशों के बाद इस बार ऐसा बिल्कुल नहीं हो सकता। लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुसार, आईपीएल और अगले किसी इंटरनेशनल टूर्नामेंट के बीच 15 दिन का गैप रहना जरूरी है।

 

मालूम हो कि लोक सभा चुनाव होने के चलते दो बार आईपीएल टूर्नामेंट का आयोजन देश से बाहर आयोजित हो चुका है, जिसमें साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका और 2014 में यूएई में, जबकि कुछ अन्य देशों में आयोजित हुआ था। मगर इस बार भारतीय फैंस अपने देश में इस बड़े टूर्नामेंट का लुत्फ उठा सकेंगे, जिसकी पुष्टि बीसीसीआई ने मंगलवार को कर दी।

 

You Might Also Like

प्रमुख खबरें

लाइव क्रिकेट स्कोर

सोशल प्लेटफार्म से जुडें

जुडें हमारे फेसबुक पेज से

जुडें हमारे ट्विटर पेज से

आपके विचार