INDvsAUS: पुजारा का जुझारू शतक, पहला दिन कंगारुओं के नाम

स्पोर्ट्स डेस्क

चेतेश्वर पुजारा (123) के जुझारू शतक ने टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट के पहले दिन सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने गुरुवार को स्टंप्स तक 87.5 ओवर में 9 विकेट खोकर 250 रन बनाए। मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। पुजारा के रनआउट होते ही अंपायरों ने पहले दिन स्टंप्स की घोषणा की।

 

पुजारा ने 231 गेंदों में 6 चौकों और एक छक्के की मदद से अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक पूरा किया। सौराष्ट्र के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा शतक जमाया। इस दौरान पुजारा ने अपने टेस्ट करियर में 5,000 रन का आंकड़ा भी पार किया।

 

15 साल से नहीं जीता भारत

एडिलेड में भारतीय टीम पिछले 15 वर्षों से नहीं जीती है। उसने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को 2003 में चार विकेट से हराया था। उसके बाद उसने तीन मैच खेले दो हारे और एक ड्रॉ रहा। कोहली ने इस मैदान पर सर्वाधिक (394 रन दो मैच) रन बनाने वाले भारतीय हैं। उन्होंने तीन शतकों की मदद से यह स्कोर बनाया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर अपने सभी पिछले पांच मैच जीते हैं। 

एक हजारी बनने से आठ रन दूर विराट

ऑस्ट्रेलिया में 1000 रन पूरे करने वाले चौथे भारतीय बनने से विराट आठ रन दूर हैं। वह आठ मैचों की 16 पारियों में 62 की औसत से पांच शतकों की मदद से 992 रन बना चुके हैं। सचिन तेंदुलकर (1809), वीवीएस लक्ष्मण (1236) और राहुल द्रविड़ (1143) ने ही ऑस्ट्रेलिया में एक हजार या उससे ज्यादा रन बनाए हैं।

 

11 सीरीज में से दो ड्रॉ

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में 11 सीरीज में से कोई भी नहीं जीती है। दो सीरीज ड्रॉ कराई हैं। सुनील गावस्कर की कप्तानी में 1980-81 और फिर सौरव गांगुली के कप्तान रहते 2003-04 में

 

दोनों टीम इस प्रकार है

  • भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, आर अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

  • ऑस्ट्रेलिया: टीम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, आरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, नाथन लियोन, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड।

You Might Also Like

प्रमुख खबरें

लाइव क्रिकेट स्कोर

सोशल प्लेटफार्म से जुडें

जुडें हमारे फेसबुक पेज से

जुडें हमारे ट्विटर पेज से

आपके विचार