खूबसूरती रखना है बरकरार तो सोने से पहले न करें ये गलतियां

लाइफस्‍टाइल

 

लड़का हो चाहे लड़की अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए महंगे से महंगे ट्रीटमेंट व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन फायदा नहीं दिखाई देता। इसका लाभ तभी मिलेगा जब आप रात को सोते समय कुछ ब्यूटी रूल्स फॉलो करेंगे। हम अक्सर रात के समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जो खूबसूरती को नुकसान पहुंचाती हैं।

ये हैं बैड ब्यूटी हैबिट्स:

रात को बिना मेकअप रिमूव किए सो जाने से पिंपल्स भी हो जाते हैं। इसके अलावा स्किन इंफैक्शन जैसे जलन, सूजन भी त्वचा की कुदरती निखार खो देती है। इसलिए रात को हमेशा मेकअप रिमूव करके सोएं। मेकअप उतारने के लिए पानी नहीं बल्कि मेकअप रिमूवर का ही इस्तेमाल करें।

कुछ लोग सोने से पहले देर रात तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडियशन आपकी स्किन को हार्म करती ह, जिससे स्किन प्रॉब्लम हो सकती है।

रात को बालों को कसकर बांधकर सोने से हेयर ब्रेकेज हो सकती हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। रात को अपने बालों को रेस्ट दें और उन्हें लूज करके सोएं। अगर बावजूद इसके भी बाल टूट रहे हैं तो रेशम व कॉटन का तकिए इस्तेमाल करें, इससे बाल नहीं टूटेंगे।

रात को अक्सर कुछ लोग खाना खाने के बाद बिना ब्रश किए सो जाते हैं, जिस वजह से खाना दांतों में फंसा रह जाता है और उनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। रात के समय ब्रश करने से दांतों में फंसा खाना निकल जाएगा। जिससे दांत हमेशा मजबूत और चमकते रहेंगे। 

2017 के अध्ययन के मुताबिक, रात को बिस्तर पर लेटने से पहले हाई शुगर वाले फूड्स या ड्रिक लेने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ती है जिससे मोटापा भी बढ़ने लगता है।

एक शोध के मुताबिक, तकिए पर स्किन और बालों पर लगे तेल से बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं जो झुर्रियों, पिंपल्स व दाग-धब्बों का कारण बनते हैं। इसलिए हफ्ते में कम से कम एक बार तकिए को जरूर धोएं। इससे तकिए में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होंगे और आपकी स्किन फ्लॉलेस बनी रहेगी।

हमारे हाथ पूरा दिन व्यस्त रहते हैं, मगर रात का समय हैंड क्रीम और क्यूटिकल क्रीम लगाने का सबसे अच्छा समय है। क्योंकि रात को हामरे हाथ क्रीम को अच्छे से सोख लेते हैं, जिससे उनमें नमी बनी रहती है। इसके अलावा बॉडी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल भी जरूर करें। इससे स्किन हमेशा सॉफ्ट और शाइनी बनी रहेगी।

रात को पर्याप्त नींद न लेने या देर रात सोने से आंखों के नीचे सूजन, रेडनेस व स्ट्रेस की समस्या देखने को मिलती है। इसलिए रात को टाइम पर बिस्तर पर लेट जाएं और 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें। इससे स्किन हमेशा फ्रेश दिखेगी और आंखें हैल्दी रहेंगी।   

You Might Also Like

प्रमुख खबरें

लाइव क्रिकेट स्कोर

सोशल प्लेटफार्म से जुडें

जुडें हमारे फेसबुक पेज से

जुडें हमारे ट्विटर पेज से

आपके विचार