फ्रिज में रखी मछली का स्वाद पहुंचा सकता है अस्पताल

लाइफस्‍टाइल

 

मछली स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है, लेकिन फ्रिज में रखी मछली का स्वाद आपको अस्पताल भी पहुंचा सकता है। अगर आप मछली खाने के शौकीन हैं तो ताजा मछली का सेवन करें। मछली खरीद कर ला रहे हैं तो उसे ज्यादा दिनों तक फ्रिज में न रखें। इससे आपकी सेहत बिगड़  सकती है। बाजार से मछली लाते ही उसे प्लास्टिक की थैली से निकाल लें। अगर आप उसे फौरन नहीं बनाना चाहते तो फ्रिज में किसी बर्तन में रखें।

सामान्य तौर पर आप अपने फ्रिज में दो दिनों तक मछली को रख सकते हैं। एफडीए का कहना है कि एक या दो दिन से ज्यादा फ्रिज में पकी मछली यानी मछली से बनी डिश और बाजार से लाई गई मछली को नहीं रखना चाहिए। हमेशा ताजा मछली का ही सेवन करना चाहिए।

मछली की अगल-अलग प्रजातियां होती हैं। इनमें से कोई तीन या कोई पांच दिन तक ताजा रहती हैं। इससे ज्यादा कोई भी मछली ताजा नहीं रहती है। पकी हुई मछली और जल्दी खराब हो जाती है। इनमें मैकेरल, ब्लूफिश और सार्डिन बहुत जल्दी ही खराब हो जाती हैं। आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए की ज्यादा से ज्यादा तीन दिन में किसी भी प्रकार की मछली को बना लेना चाहिए और उसके स्वाद का आनंद ले लेना चाहिए, नहीं तो वो खराब हो जाती हैं।

आपने मछली की जो डिश बनाई है अगर वो ज्यादा हो गई है तो उसे दो या तीन दिन से ज्यादा फ्रिज में किसी भी हालत में न रखें। और न ही इतने दिनों की बची मछली को खाएं। इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़  सकता है।

You Might Also Like

प्रमुख खबरें

लाइव क्रिकेट स्कोर

सोशल प्लेटफार्म से जुडें

जुडें हमारे फेसबुक पेज से

जुडें हमारे ट्विटर पेज से

आपके विचार