वक्त से पहले दिखने लगे हैं बूढ़े, ये आदतें हैं जिम्मेदार

लाइफस्‍टाइल

 

ताउम्र जवां रहने के सपना हर व्यक्ति देखता है। हर कोई चाहता है कि वो अपनी उम्र से कम ही दिखाई दे। बावजूद इसके हम जाने-अनजाने कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से वक्त से पहले ही बुढ़ापा चेहरे पर नजर आने लगता है। अगर आप समय से पहले बूढ़े नहीं होना चाहते तो समय रहते अपनी इन आदतों को बदल डालें।

इन आदतों को बदलिए-

अपने साइज से ज्यादा बड़े साइज के कपड़े पहनते हैं तो इसका मतलब आप अपना शरीर छुपाना चाह रहे हैं और अपनी असली पहचान छुपा रहे हैं। अपने साइज के फिट कपड़े पहनने से आप अपनी असल उम्र के ही लगेंगे। लड़कियां कई बार लूज टी शर्ट पहनती हैं पर उससे वो अपनी उम्र से ज्यादा बड़ी नजर आती हैं।

रोज-रोज बाल धोने की आदत है तो छोड़ दीजिए। लड़के छोटे बाल होने के कारण अक्‍सर सिर से ही नहाते हैं। मगर, ऐसा करने से सिर का नेचुरल तेल घटने लगता है और बाल कड़े और बेजान लगते हैं। यह भी आपको उम्र से ज्यादा दिखाता है। हफ्ते में एक या दो बार ही बाल धोएं। बहुत गर्म पानी से बाल न धोएं।

बहुत ज्यादा जंक फूड खाते हैं तो संभल जाइए। इससे वजन बढ़ता है जो आपको बूढ़ा दिखाता है साथ ही कई बीमारियों की भी वजह भी बनता है।

उसी तरह प्रोसेस्ड फूड यानि पैकेट में बंद तैयार खाने की चीजों में बहुत ज्यादा शुगर होती है। ये आंखों के नीचे काले घेरे, त्वचा में खिंचाव और मुंहासे का कारण बनता है। जाहिर है इसे खाने से आप उम्र से ज्यादा बूढ़े लगते हैं।

काम का कितना ही बोझ आपके ऊपर क्यों ना हो लेकिन हमेशा तनाव को खुद से दूर रखने की कोशिश करें। तनाव होने पर मेडिटेशन करें। तनाव लेने से दिमाग जल्दी थकता है और इसका असर आपके चेहरे पर दिखता है। आप परेशान रहते हैं तो उम्र से ज्यादा बड़े लगते हैं।

लोगों से मिलने-जुलने की जगह अगर आप अकेले या घर में बंद रहना पंसद करते हैं तो ऐसा ना करें क्योंकि इसका यह मतलब भी हो सकता है कि आप आज के समय के साथ नहीं चल रहे हैं। आपकी इस आदत की वजह से आपका दिमाग सुस्त पड़ने लगता है। इसका असर आपके चेहरे पर दिखता है।

You Might Also Like

प्रमुख खबरें

लाइव क्रिकेट स्कोर

सोशल प्लेटफार्म से जुडें

जुडें हमारे फेसबुक पेज से

जुडें हमारे ट्विटर पेज से

आपके विचार