मौनी अमावस्या के दिन कभी ना करें ये काम

अध्‍यात्‍म

 

मौनी अमावस्या के दिन को बहुत महत्वपूर्ण और शुभ दिन माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से पापों से मुक्ति मिल जाती है। ये भी कहा जाता है कि मौनी अमावस्या पर मौन रहकर तथा शुद्ध आचरण करके स्नान करने से शीघ्र फल मिलता है। लेकिन इस दिन कुछ चीजों को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए। हम आपको ऐसे कार्य बता रहे हैं, जिन्हें मौनी अमावस्या के दिन करने से बचना चाहिए...

शास्त्रों के अनुसार मौनी अमावस्या के दिन बुरी आत्माएं सक्रिय हो जाती हैं और व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए किसी भी व्यक्ति को इस दिन कब्रिस्तान या श्मशान घाट के आस-पास से गुजरने से बचना चाहिए।  

मौनी अमावस्या के दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए। स्नान और पूजा से पहले इस दिन कुछ भी खाना नहीं चाहिए।

गरुण पुराण में बताया गया है कि मौनी अमावस्या के दिन संबंध बनाने की वजह से जन्मे बच्चों को जीवनभर सुख नहीं मिलता है। इसलिए किसी भी महिला और पुरुष को इस दिन संबंध बनाने से बचना चाहिए।

इस दिन अपने घर और आस पास शांति बनाए रखने की कोशिश करें। किसी भी तरह की क्लेश, लड़ाई-झगड़े का हिस्सा बनने से बचें। किसी से भी व्यक्ति का अपमान न करें।

मौनी अमावस्या के दिन स्नान का खास महत्व होता है। इस दिन स्नान के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें। लेकिन स्नान से पहले मौन रहने की कोशिश करें।

मौनी अमावस्या के दिन अल्कोहल, मांस, मछली आदि चीजों के सेवन को वर्जित माना जाता है। इसलिए इन चीजों के सेवन से बचें।

You Might Also Like

प्रमुख खबरें

लाइव क्रिकेट स्कोर

सोशल प्लेटफार्म से जुडें

जुडें हमारे फेसबुक पेज से

जुडें हमारे ट्विटर पेज से

आपके विचार